नीरज चोपड़ा ने एक बार फिर रचा इतिहास, लुसाने डायमंड लीग खिताब जीता,यह लीग जीतने वाले पहले भारतीय बने

0.pdf

नीरज चोपड़ा ने एक बार फिर रचा इतिहास,  लुसाने डायमंड लीग खिताब जीता,यह लीग जीतने वाले पहले भारतीय बने

वेब खबरिस्तान। ओलिंपिक चैंपियन जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने लुसाने डायमंड लीग में इतिहास रच दिया है। चोपड़ा ने अपने पहले ही थ्रो में 89.08 मीटर दूर जैवलिन फेंककर जीत दर्ज की। इसके साथ ही वे डायमंड लीग मीटिंग खिताब जीतने वाले पहले भारतीय बन गए हैं। उन्होंने डायमंड लीग फाइनल के लिए भी क्वालिफाई कर लिया है। यह 7 और 8 सितंबर को स्विट्जरलैंड के ज्यूरिख में होगा। वे अगले साल होने वाली वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप के लिए भी क्वालिफाई कर गए हैं।

वर्ल्ड एथलेटिक्स में जेवलिन फाइनल के दौरान लगी थी चोट

नीरज चोपड़ा को वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में जेवलिन फाइनल के दौरान चोट लगी थी। वे अपनी जांघ पर पट्टी लपेटते भी नजर आए थे। तब भी उन्होंने 88.13 मीटर दूर जेवलिन फेंककर सिल्वर मेडल जीता था।

वर्ल्ड एथलेटिक्स इवेंट के बाद नीरज चोपड़ा का MRI स्कैन हुआ था, जिसमें ग्रोइन एंजरी की बात पता लगी। ऐसे में नीरज चोपड़ा को एक महीने के आराम की सलाह दी गई। इसके चलते वे कॉमनवेल्थ गेम्स में हिस्सा नहीं ले पाए थे। तब उन्होंने एक पोस्ट लिखकर कहा था कि वे निराश हैं कि कॉमनवेल्थ की ओपनिंग सेरेमनी में तिरंगा नहीं थाम पाएंगे।

सभी इवेंट्स में जीते मेडल 

नीरज चोपड़ा ने स्टॉकहोम में हुई डायमंड लीग में 89.94 मीटर के थ्रो के साथ नया नेशनल रिकॉर्ड बनाया था। यह उनका पर्सनल बेस्ट रिकॉर्ड भी था।

वैसे तो नीरज चोपड़ा ने देश को कई मेडल दिलाए हैं। उनके पास सभी बड़े टूर्नामेंट के मेडल हैं। चाहे वह बात ओलिंपिक की हो, या फिर वर्ल्ड चैंपियनशिप की, या फिर डायमंड लीग की। 


Aug 27 2022 11:02AM
0.pdf
Source:

ਨਵੀਂ ਤਾਜੀ

ਸਿਆਸੀ